Basic HTML Tags ( html tag kya hai )

बेसिक एचटीएमएल टैग्स (Basic HTML Tags)

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है examsector.com में। दोस्तों इस पोस्ट की मदद से में आपको Basic HTML Tags और html tag kya hai इन के बारे में बताऊंगा। कि Basic HTML Tags का उपयोग कैसे किया जाता है। किसी भी वेबसाइट की पोस्ट को seo कराने के लिए tags बहुत जरुरी होते है। तथा इस पोस्ट की साहयता से में आपको Basic HTML Tags के बारे में बताऊंगा।

<html> टैग

  • <html>…</html> एलिमेण्ट, HTML लैंग्वेज का एक इन्स्ट्रक्शन अथवा कमाण्ड है, जो किसी भी html डॉक्युमेण्ट को परिभाषित करता है। यह html डॉक्युमेण्ट का प्रथम और अन्तिम टैग होता है। <html>…</html> एलिमेण्ट, ब्राउज़र को यह बताता है कि यह डॉक्युमेण्ट HTML लैंग्वेज में लिखा गया है। किसी html डॉक्युमेण्ट की सभी HTML कमाण्ड्स <html>…</html> एलिमेण्ट अर्थात् <html> और </html> टैग्स के मध्य ही लिखी जाती हैं। यदि किसी HTML डॉक्युमेण्ट में केवल <html> और </html> टैग्स को ही लिखा जाए और इसे वेब ब्राउज़र में लोड कर एक्ज़िक्यूट किया जाए, तो ब्राउज़र एक ब्लैंक पेज (Blank Page) प्रदर्शित करेगा। इसका तात्पर्य यह है कि ऐसा HTML डॉक्युमेण्ट- जिसमें केवल <html> और </html> टैग्स हों, ब्राउज़र द्वारा एक वैलिड पेज (Valid Page) के रूप में इन्टरप्रेट और एक्ज़िक्यूट किया जाता है।
  • प्रारूप <html></htm]>

<head> टैग

<head>…. </head> एलिमेण्ट के मध्य डॉक्युमेण्ट की हैडर इन्फॉर्मेशन; जैसे – डॉक्युमेण्ट के टाइटल इत्यादि को लिखा जाता है। <head>….</head> एलिमेण्ट के अन्तर्गत लिखी गई इन्फॉर्मेशन डॉक्युमेण्ट की आन्तरिक क्रियाविधि के लिए आवश्यक होती है तथा इसका डॉक्युमेण्ट के कन्टेन्ट्स (Contents) से कोई सम्बन्ध नहीं होता है।
प्रारूप <head> …. </head>

<title> टैग

  • <title>…</title> एलिमेण्ट को <head>…</head> एलिमेण्ट के मध्य लिखा जाता है। प्रत्येक वेब पेज के लिए एक टाइटल की।
    आवश्यकता होती है, जो वेब पेज के कन्टेन्ट्स के बारे में सूचना प्रदान करता है। किसी वेब पेज के टाइटल को HTML डॉक्युमेण्ट में <title>…</title> एलिमेण्ट के मध्य रखा जाता है।

उदाहरण
<html>
<head> <title> This is the title of my page. </title> </head>

</html>

<body> टैग

  • बॉडी (Body) किसी भी HTML डॉक्युमेण्ट का सबसे बड़ा और दूसरा भाग होता है, जिसमें वेब पेज की वास्तविक इन्फॉर्मेशन और उनसे सम्बन्धित टैग्स को लिखा जाता है। किसी HTML डॉक्युमेण्ट के <body>…</body> एलिमेण्ट को <head>..</head> एलिमेण्ट टैग्स के समाप्त होने के बाद लिखा जाता है। <body>…</body> एलिमेण्ट के मध्य टेक्स्ट, पिक्चर्स अथवा लिंक्स को सम्मिलित किया जाता है।
  • प्रारूप <body> The content of the body </body>

उदाहरण

<html>
<head> <title> My First Web Page</title> </head>

<body> Hello world. This is my first web page. </body>

</html>

इने भी जरूर पढ़े –

Reasoning Notes And Test 

सभी राज्यों का परिचय हिंदी में।

राजस्थान सामान्य ज्ञान ( Rajasthan Gk )

Solved Previous Year Papers

History Notes In Hindi

Leave a Reply