Html Text Style Tags In Hindi

टेक्स्ट स्टाइल टैग्स (Text Style Tags)

नमस्कार दोस्तो आप सभी का स्वागत है examsector.com में। दोस्तों इस पोस्ट की मदद से में आपको Html Text Style Tags के बारे बताऊंगा। कि Html Text Style Tags को कैसे use किया जाता है तथा इसका उपयोग कैसे किया जाता है। Html Text Style Tags इसकी मदद से हम अपनी वेबसाइट की पोस्ट का text style अपने तरीके से बदल सकते है। इस पोस्ट की साहयता से आप html codeing की मदद से अपने पोस्ट का text style अपनी मन मर्जी से बना सकते हो।

  • HTML डॉक्युमेण्ट में टेक्स्ट स्टाइल्स (Text Styles) टेक्स्ट के एर्पयरेन्स (Appearance) को प्रभावित करते हैं। इनके प्रयोग से टेक्स्ट, सामान्य टेक्स्ट के प्रदर्शन से भिन्न प्रदर्शित होता है। किसी टेक्स्ट के एपीयरेन्स को परिवर्तित करने के लिए निम्नलिखित दो प्रकार के टैग्स का प्रयोग किया जाता है।

हैलॉजिकल स्टाइल टैग्स (Logical Style Tags)

  • लॉजिकल स्टाइल टैग्स ब्राउज़र को यह बताते हैं कि टेक्स्ट किस प्रकार प्रदर्शित होंगे। लॉजिकल स्टाइल टैग्स ब्राउज़र को यह इंगित नहीं करते हैं। कि टेक्स्ट को कैसे फॉर्मेट करना है। लॉजिकल स्टाइल टैग्स का प्रयोग कर ब्राउज़र, टेक्स्ट के वास्तविक प्रस्तुतिकरण को निर्धारित करता है।

प्रत्येक लॉजिकल स्टाइल टैग की एक ओपनिंग साइड होती है और फॉर्मेट किए जाने वाले टेक्स्ट को दो टैग्स के मध्य लिखा जाता है। HTML के कुछ लॉजिकल स्टाइल टैग्स निम्नलिखित हैं

1. <em>

  • यह टैग ब्राउज़र को बताता है कि टेक्स्ट, वेब पेज के शेष टेक्स्ट से भिन्न रूप से फॉर्मेट होना चाहिए। सामान ब्राउज़र इस टैग के टेक्स्ट को इटैलिक कैरेक्टर्स में प्रदर्शित करते हैं।
    प्रारूप <em> </em>

2. <strong>

  • यह टैग टेक्स्ट/कैरेक्टर्स को <em> टैग की अपेक्षा अधिक एम्फेसाइज़ (Emphasize) करके प्रदर्शित करता है। सामान्यतः ग्राफिकल ब्राउज़र इस टैग के टेक्स्ट को बोल्ड कैरेक्टर्स में प्रदर्शित करते हैं।
    प्रारूप <strong> </strong>

3. <code>

  • यह टैग टेक्स्ट/कैरेक्टर्स को प्रोग्राम कोड स्टाइल में प्रदर्शित करता है। सामान्यत: यह टैग, टेक्स्ट के फॉण्ट को परिवर्तित का कोरियर (Courier) में प्रदर्शित करता है।
    प्रारूप <Code>..</code>

4. <dfn>

  • यह टैग किसी परिभाषित किए जाने वाले टेक्स्ट को हाइलाइट करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
    प्रारूप <dfn>…..</dfn>

5. <cite>

  • यह टैग किसी Quote अथवा सिटेशन (Citation) को दर्शाता है। निम्नांकित प्रारूप के द्वारा, कोड को ब्राउज़र, प्रदर्शित करते समय इस टैग के मध्य लिखे गए टेक्स्ट को इटैलिक कैरेक्टर्स में प्रदर्शित करेगा।
    प्रारूप <cite>…..</cite>

फिज़िकल स्टाइल टैग्स (Physical Style Tags)

  • फिज़िकल स्टाइल टैग्स, टेक्स्ट के वास्तविक प्रस्तुतिकरण के स्टाइल का निर्धारण करने के लिए प्रयोग किए जाते हैं। फिज़िकल स्टाइल टैग्स यह निर्दिष्ट करते हैं कि टेक्स्ट किस प्रकार प्रदर्शित होगा। प्रत्येक फिज़िकल स्टाइल टैग की एक ओपनिंग और एक क्लोजिंग साइड होती है और फॉर्मेट किए जाने वाले टेक्स्ट को दो टैग्स के मध्य लिखा जाता है। HTML के कुछ फिज़िकल स्टाइल टैग्स निम्नलिखित हैं

1. बोल्डफेस एलिमेण्ट (<b>)

  • बोल्डफेस एलिमेण्ट <b>…</b> ब्राउज़र को यह निर्दिष्ट करता है कि टेक्स्ट बोल्ड में प्रदर्शित होना चाहिए।
    प्रारूप <b>/b>

2. इटैलिक एलिमेण्ट (<i>)

  • इटैलिक एलिमेण्ट <i>…</i> ब्राउज़र को यह निर्दिष्ट करता है कि टेक्स्ट तिरछा अर्थात् इटैलिक प्रदर्शित होना चाहिए।
    प्रारूप <i>…</i>

3. बिग एलिमेण्ट (<big>)

  • बिग एलिमेण्ट ब्राउज़र को यह निर्दिष्ट करता है कि टेक्स्ट वर्तमान फॉण्ट साइज़ की अपेक्षा बड़े फॉर प्रदर्शित होना चाहिए।
    प्रारूप <big>…..</big>

4. स्मॉल एलिमेण्ट (<small>)

  • स्माल एलिमेण्ट ब्राउज़र को यह निर्दिष्ट करता है कि टेक्स्ट वर्तमान फॉण्ट साइज़ की अपेक्षा छोटे फॉर साइज़ में प्रदर्शित होना चाहिए।
    प्रारूप<small>…</small>

5. स्ट्राइक एलिमेण्ट (<strike>)

  • स्ट्राइक एलिमेण्ट ब्राउज़र को यह निर्दिष्ट करता है कि टेक्स्ट के बीचों-बीच, इसे काटती हुई एक क्षेति रेखा प्रदर्शित होनी चाहिए।
    प्रारूप <strike>…</strike>

6. सबस्क्रिप्ट एलिमेण्ट (<sub>)

  • सबस्क्रिप्ट एलिमेण्ट का प्रयोग ब्राउज़र में टेक्स्ट को सबस्क्रिप्ट अर्थात् टेक्स्ट के वर्तमान फॉण्ट साइज छोटा और बेसलाइन से नीचे प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।
    प्रारूप <sub></sub>

7. सुपरस्क्रिप्ट एलिमेण्ट (<sup>)

  • सुपरस्क्रिप्ट एलिमेण्ट, सबस्क्रिप्ट एलिमेण्ट के ठीक विपरीत कार्य करता है। इसका प्रयोग को टेक्स्ट को सुपरस्क्रिप्ट (Superscript) अर्थात् टेक्स्ट के वर्तमान फॉण्ट साइज़ से छोटा और बेसलाइन से ऊपर प्रदर्शित करने किया जाता है।
    प्रारूप <Sup>…..</sup>

8. अण्डरलाइण्ड एलिमेण्ट <u>)

  • अण्डरलाइण्ड एलिमेण्ट का प्रयोग ब्राउज़र में टेक्स्ट को रेखांकित प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।
    प्रारूप <u> </u>

इने भी जरूर पढ़े –

Reasoning Notes And Test 

सभी राज्यों का परिचय हिंदी में।

राजस्थान सामान्य ज्ञान ( Rajasthan Gk )

Solved Previous Year Papers

History Notes In Hindi

Leave a Reply