Web Authoring Tools In Hindi

वेब ऑथरिंग टूल्स (Web Authoring Tools)

  • नमस्कार दोस्तों –
    दोस्तों आप सब का स्वागत है ExamSector.Com में। दोस्तों इस पोस्ट की मदद से में आपको Web Authoring Tools के बारे म हिंदी में बताऊंगा। दोस्तों study से संबंधित इस प्रकार की पोस्टो को पढ़ने के लिए हमारे से जुड़े रहे। दोस्तों अगर आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना। इस पोस्ट की साहयता से में आपको Web Authoring Tools का उपयोग कैसे किया जाता है यह एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जो गुड looking website बनाने के काम आता है।
    वेब ऑथरिंग एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जो यूज़र को डेस्कटॉप पब्लिशिंग (Desktop Publishing) फॉर्मेट में वेबसाइट डेवलप (Develon करने की योग्यता प्रदान करता है। सॉफ्टवेयर वेब पेजिज़ के लेआउट के लिए आवश्यक HTML जनरेट करता है और यूज़र क्या डिजाइन करेगा, यह भी इस पर निर्भर करता है। वेब ऑथरिंग टूल्स HTML के कुछ वर्जन्स (Versions) पर निर्भर करता है।

वेब ऑथरिंग टूल्स के प्रकार (Types of Web Authoring Tools)

(i) शुद्ध WYSIWYG एडिटर (Pure WYSIWYG Editor)

  • WYSIWYG का पूरा नाम “Which You See Is Which You Get”, है। इसे Which See Which Get एडिटर भी कहते है। शुद्ध WYSIWYG एडिटर के प्रयोग से, आप intefail में कार्य करेंगे जो desktop publishing program को resemble करेगा। ये प्रोग्राम उनके लिए बहुत उपयोगी होते हैं, जो बहुत अच्छी दिखने वाली साइट चाहते हैं, जो बनाना बहुत अधिक कठिन नहीं है। उदाहरण Net Object Fusion and Drumbeat!

(ii) शुद्ध कोड पर आधारित एडिटर (Pure Code Based Editor)

  • शुद्ध कोड पर आधारित एडिटर के प्रयोग से, आप सीधे रो HTML टैग्स के साथ कार्य कर सकते हैं और आप अपने कोड को कैसे organise और layout करेंगे, इसके बारे में अपने नियम को दे सकते हैं। अपने कोड के विषय में आपके पास परा नियन्त्रण होता है।
    Homesite, HotDog Professional, HTML प्रोटोकॉल, Webber Active और web Edit इसके उदारहण है।

कम्पाउण्ड एडिटर (Compound Editor)

  •  एडिटर के साथ, आप WYSIWYGediting मोड में अधिकतर टास्क स्थापित करते हैं, लेकिन वर्ड प्रोसेसर स्टाइल एडिटिंग विण्डो की तरफ स्विच कर सकते हैं। जो page’s underlying HTML को modify करता है।
  • Macromedia Dreamweaver, माइक्रोसॉफ्ट फ्रण्टपेज, Quicksite और विजुअल पेज इसके उदाहरण है।

1 माइक्रोसॉफट फ्रण्टपेज (Microsoft Frontpage)

  • माइक्रोसॉफट फ्रण्टपेज के पूर्ण वेबसाइट डेवलपमेन्ट टूल है। यह बिना HTML के ज्ञान के ही वेब पेजिज़ को क्रिएट करने के लिए एक WYSIWY एडिटर और विभिन्न प्रोजेक्ट मैनेजमेन्ट टूल्स उपलब्ध कराता है। यह टेबल, फ्रेम इत्यादि क्रिएट करने की सुविधा भी देता है। यह  ड्रॉप तकनीक का भी समर्थन करता है। यह किसी वेबसाइट के स्ट्रक्चर का ग्राफिकल व्यू (Graphical View) क्रिएट करने की सुविधा उपलब्ध कराता है और वेब सर्वर पर पब्लिश किए गए पेजिज़ को एडिट कर, उन्हें पुन: अपलोड (Upload) करने की भी सुविधा प्रदान करता है। यह पेजिज़ के लिंक्स को स्वतः प्रमाणित (Verify) करता है। यह डेटाबेस कनेक्टिविटी और क्वेरिंग का समर्थन करता है और साथ ही ActiveX और Java टेक्नोलॉजी का भी समर्थन करता है।

2. कोम्पोज़र (KornpOZer)

  • काम्पोज़र एक दूसरा WYSIWYQ वेब पेज एडिटर है जो वेब ऑथरिंग की वेब फाइल मैनेजमेन्ट के साथ जोड़ता है। यह सरलता से प्रयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह Non) technical यूजर्स के लिए आदर्श (Idonal) है जो HTML और कोडिंग के लिए नए होते है। कोम्पोजर विण्डोज़, Mac (OS X और लाइक्स पर रन होता है।

3. इमेज एडिटर (Image Editor)

  • हम अपनी वेबसाइट को सुसज्जित (Decorate) करने के लिए टेक्स्ट की फॉर्मेटिंग के साथ-साथ इमेजिज़ (Image) का भी प्रयोग कर सकते हैं। इमेज को वेबसाइट के वेब पेज पर प्रयोग करने के लिए इमेज एडिटर का प्रयोग किया जाता है। इमेज एडिटर की सहायता से हम किसी इमेज को पूरा-पूरा प्रयोग करने के स्थान पर, उसका कुछ भाग भी प्रयोग कर सकते हैं। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि इमेजिज़ को वेब पेजिज़ पर प्रयोग करने और इमेजिज़ को मैनिपुलेशन (Manipulation) करने के लिए आवश्यक ग्राफिक्स प्रोग्राम ही इमेज एडिटर कहलाता है। इमेज एडिटर की सहायता से हम विभिन्न इमेजिज़ के रंग और आकार में वांछित परिवर्तन कर सकते हैं। इमेज एडिटर में हम टेक्स्ट भी जोड़ सकते हैं और उसे घुमा भी सकते हैं। यह ग्राफिक्स इमेज Drawing, Photo, Picture आदि होती हैं।
  • एडोब फोटोशॉप (Adobe Photoshop) एक बहुचर्चित इमेज एडिटर और एक उच्चस्तरीय इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। यह इमेज एडिटर, इमेज को GIF, JPEG, BMP, TIF, TGA आदि फॉर्मेट के साथ कार्य करता है। इस इमेज एडिटर की सहायता से हम एक साधारण इमेज को एक विशेष इमेज में परिवर्तित कर सकते हैं। एडोब फोटोशॉप प्रयोग में अत्यन्त सरल और सहज होता है।

4. मैक्रोमीडिया ड्रीमवीवर (Macromedia Dreamweaver)

  • मैक्रोनोडिया ड्रीमवीवर एक WYSIWYG HTML एडिटर है, वर्तमान में वेबसाइट्स के लिए वेब पेजिज़ को डिज़ाइन करने से लेकर, उन्हें पब्लिश करने तक के लिए, वेब डिज़ाइनरों द्वारा इसका प्रयोग एक स्टैण्डर्ड वेब ऑथरिंग टूल के रूप में किया जा रहा है। ड्रीमवीवर वेबसाइट डेवलपमेन्ट की समस्त अवस्थाओं, जैसे-प्लैनिंग (Planning), डिज़ाइनिंग (Designing), डेवलपमेन्ट (Development), पब्लिशिंग (Publishing) और मेन्टेनेन्स (Maintenance) में सहायक होता है। यह वेबसाइट के लिए साइट मैप (Site Map) बनाने की सुविधा भी प्रदान करता है।
  • किसी वेब पेज को डिज़ाइन करते समय यह हमें डिज़ाइन व्यू (Design View) से कोड व्यू (Code View) और कोड व्यू से डिज़ाइन व्यू में आने-जाने की सुविधा भी प्रदान करता है। ड्रीमवीवर सभी पेजिज़ में समरूपता के लिए स्टाइल शीट (Style Sheet) भी उपलब्ध कराता है, जिसका प्रयोग वैकग्राउन्ड कलर, फॉण्ट, टेबल इत्यादि के एट्रिब्यूट्स (Attributes) को पुन: परिभाषित करने के लिए किया जाता है। वेब पेजिज़ में इन्टरएक्टिविटी (Interactivity) के लिए ड्रीमवीवर हमें अनेक प्रकार के लिंक्स क्रिएट करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके लिए हम डीमवीवर के प्रॉपर्टी इन्सपेक्टर (Property Inspector) अथवा साइट विण्डो (Site Window) अथवा ऑब्जेक्ट पैनल (Object Panel) का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, ड्रीमवीवर JavaScript, एक्शन्स जैसे- रॉलओवर इमेजिज़ (Rollover Images) अथवा प्लग-इन डिटेक्शन (Plug-In Detection) क्रिएट करने की सुविधा भी प्रदान करता है। यह हमें पेजिज़ पर अन्य इण्टरएक्टिव एलिमेण्टस (Interactive Elements) जैसे नेविगेशन वार, जम्प मेन्यु, टाइम लाइन और फ्लैश बटन क्रिएट करने की भी सुविधा प्रदान करता है। यह वेब पेजिज़ पर टेबल को क्रिएट करने के साथ-साथ टैब्युलर डेटा फाइल को इम्पोर्ट (Import) करने की भी सुविधा प्रदान करता है।

इने भी जरूर पढ़े –

Reasoning Notes And Test 

सभी राज्यों का परिचय हिंदी में।

राजस्थान सामान्य ज्ञान ( Rajasthan Gk )

Solved Previous Year Papers

History Notes In Hindi

Leave a Reply