क्लाउड स्टोरेज (Cloud Storage), What is cloud storage

क्लाउड स्टोरेज (Cloud Storage)

  • नममस्कार दोस्तों –
    दोस्तों आप सब का स्वागत है examsector.com में। दोस्तों आज में इस पोस्ट के माध्यम से आपको क्लाउड स्टोरेज (Cloud Storage)के बारे में बताऊंगा। कि क्लाउड स्टोरेज (Cloud Storage) क्या होता है। तथा क्लाउड स्टोरेज (Cloud Storage) का उपयोग कहा किया जाता है। क्लाउड स्टोरेज (Cloud Storage) का उपयोग वेबसाइट को स्टोरेज करने के काम म लिया जाता है। वैसे तो दुनिया भर में hosting देने वाली बहुत सारी company है। तथा कुछ popular hosting देने वाली company –    “https://www.hostgator.in/”  , “https://in.godaddy.com/ और big rock etc .
  • क्लाउड स्टोरेज का मतलब ऑनलाइन डेटा का क्लाउड में भण्डारण होता है, जिससे इस कम्पनी के डेटा को उससे विभिन्न साधन द्वारा जुड़े कई वितरित संसाधन तक पहुँचाया जा सकता है।
  • क्लाउड स्टोरेज अधिक-से-अधिक पहुँच और विश्वसनीयता का लाभ प्रदान कर सकते हैं।

क्लाउड स्टोरेज के प्रकार (Types of Cloud Storage)

क्लाउड स्टोरेज मुख्यत: चार प्रकार के होते हैं

1. निजी क्लाउड स्टोरेज (Personal Cloud Storage)

  • निजी क्लाउड स्टोरेज, मोबाइल क्लाउड स्टोरेज के रूप में भी जाना जाता है। निजी क्लाउड स्टोरेज, सार्वजनिक क्लाउड स्टोरेज (Public Cloud Storage) का एक सबसेट (Subset) होता है, जो क्लाउड में व्यक्तिगत डेटा को स्टोर करने के लिए लागू होता है और व्यक्तिगत को कहीं से भी डेटा एक्सेस (Access) करने की सुविधा प्रदान करता है। यह कई उपकरणों (Devices) पर सिंक्रोनाइज़ (Synchronize) तथा साझा (Sharing) करने की क्षमता प्रदान करता है। Apple का icloud निजी क्लाउड स्टोरेज का एक उदाहरण है।

2. सार्वजनिक क्लाउड स्टोरेज (Public Cloud Storage)

  • सार्वजनिक क्लाउड स्टोरेज वे होते हैं, जहाँ एण्टरप्राइज़े (Enterprise) और स्टोरेज सेवा प्रदाता (Provider) अलग होते हैं और कोई भी क्लाउड संसाधन एण्टरप्राइज़ डेटा सेन्टर में स्टोर नहीं होता है। क्लाउड स्टोरेज प्रदाता एण्टरप्राइज़ के सार्वजनिक क्लाउड स्टोरेज को पूरी तरह से व्यवस्थित (Manage) करता है। –

3. प्राइवेट क्लाउड स्टोरेज (Private Cloud Storage)

  • एण्टरप्राइज़ और क्लाउड स्टोरेज प्रदाता एण्टरप्राइज़ का डेटा सेन्टर में एकीकृत होना क्लाउड स्टोरेज का एक रूप है। प्राइवेट क्लाउड स्टोरेज अभी भी क्लाउड स्टोरेज के फायदे की पेशकश करते हुए सुरक्षा और प्रदर्शन चिन्ताओं के लिए सम्भावित हल करने में सहायता करता है।

4. हाइब्रिड क्लाउड स्टोरेज (Hybrid Cloud Storage)

  • हाइब्रिड क्लाउड स्टोरेज, सार्वजनिक और प्राइवेट क्लाउड स्टोरेज का एक संयोजन (Combination) है। जहाँ कुछ महत्त्वपूर्ण डेटा एण्टरप्राइज़ के प्राइवेट क्लाउड में रहता है जबकि अन्य डेटा सार्वजनिक क्लाउड स्टोरेज प्रदाता से एक्सेस होता है और उसमें ही स्टोर होता है।

क्लाउड स्टोरेज के लाभ (Advantages of Cloud Storage)

  1. क्लाउड स्टोरेज को उपयोग करने के कई लाभ हैं, इसमें सबसे उल्लेखनीय फाइल एक्सेसिबिलिटी (File Accessibility) है। क्लाउड में स्टोरेज की गई फाइल किसी भी स्थान से किसी भी समय पर एक्सेस (Acce88) हो सकती है जब तक आप इण्टरनेट का उपयोग कर रहे हैं।
  2.  क्लाउड स्टोरेज से Direct Diaster Recovery के साथ जुड़े लागत को कम कर देता है, जो डेटा के (दूरस्थ) बैकअप के साथ संगठनों को प्रदान करता है।
  3. इसमें टेटा एक ही स्थान पर रटोर होता है इससे डेटा की पुनरावृति (Redundancy) नहीं होती है तथा किसी भी प्रकार का परिवर्तन एक ही स्थान पर करना पडता है, जिससे सभी यूज़र को वह एक जैसा दिखता है।

क्लाउड स्टोरेज की हानि (Disadvantage of Cloud Storage)

  • क्लाउड टोरेज के लिए सबसे बड़ा नुकसान यह है कि उपयोगकर्ता का बैंडविड्थ कनैक्शन (Bandwidth Connection) धीमा या अस्थिर है, तो आपको फाइल को आपस एवं साझा (Bhiaring) करने में परेशानी हो सकती है।

इने भी जरूर पढ़े –

Reasoning Notes And Test 

सभी राज्यों का परिचय हिंदी में।

राजस्थान सामान्य ज्ञान ( Rajasthan Gk )

Solved Previous Year Papers

History Notes In Hindi

Leave a Reply