सुरक्षा आधारित प्रणालियां (Security Based Methods )

सुरक्षा आधारित प्रणालियां (Security Based Methods in Hindi)

Security Based Methods in Hindi

  • नेटवर्क सुरक्षा में कई तरह के सुरक्षा तरीके (Protection methods ) तैयार किये गये हैं, जिसके द्वारा हम किसी भी तरह की गोपनीय जानकारी को हैकर (Hacker ) या अवांछनीय उपभोक्ता से सुरक्षित रख सकते हैं।

नेटवर्क सुरक्षा तकनीक में 4 तरीके (Methods ) उपयोग में लिये जाते हैं-

1. Trust based Security
2. Security through QB Security
3. Password Schema
4. Biometric System

Security Based Methods in Hindi

(1) Trust Based Security

  • इस प्रकार सुरक्षा विधि बहुत आसान तरीके से उपयोग में ली जाती है । इस सुरक्षा विधि में उपभोक्ता किसी भी अन्य उपभोक्ता पर भरोसा कर लेता है और कोई भी अन्य सुरक्षा उपलब्ध नहीं करवाता है।
  • किसी भी तरह की जानकारी को बिना नेटवर्क सुरक्षा (Network protection) के द्वारा अगर इन्टरनेट पर उपयोग किया जाता है तो कोई भी उपभोक्ता उसे अपने अनुसार बदल सकता है । इसलिये यह सबसे निम्नस्तर (Low level) की सुरक्षा विधि है ।

(2) Security through QB Security

  • इसमें एक ऐसा नेटवर्क कनैक्शन किया जाता है जिसमें बाहरी प्रबंधन समूह ( Management Group) प्रवेश नहीं कर सकते हैं। क्योंकि यह नेटवर्क कनैक्शन केवल नियमित व सीमित व्यक्तियों तथा नियमित व सीमित कम्पनी के मध्य ही बनाये जाते हैं जिसमें किसी बाहरी उपभोक्ता का कोई उपयोग नहीं होता है ।
  • इस विधि में पासवर्ड के लिये बाईनेरी फाइल भी बनाई जा सकती हैं जिसका तथ्य केवल उन व्यक्तियों के समूह व कम्पनी के समूह को ही पता होता है ।
  • इसका उपयोग केवल समूह सुरक्षा के लिये उपयोग में लिया जाता है। इसमें जानकारी को अपने- अपने समूहों के आधार पर ही सुरक्षित रखा जाता है।

(3) Password Schema

  • इसमें उपभोक्ता को अपने एकाउंट को सुरक्षित रखने के लिये निर्देश दिये जाते हैं । जैसे कि पासवर्ड में अक्षरों की न्यूनतम संख्या, पासवर्ड में उपयोग किए जाने वाले विशेष प्रकार के चिन्ह तथा अन्य Alpha Numeric Character इत्यादि जिन्हें पासवर्ड में शामिल किया जा सकता है। इसमें उपभोक्ता को यह भी बताया जाता है कि वह अपने पासवर्ड को एक निश्चित समय के बाद बदलते रहना चाहिए तथा पासवर्ड को किसी ऐसी फाइल में ना लिखें जो किसी अन्य प्रयोगकर्ता के द्वारा पढ़ी जाती हो ।

(4) Biometric Systems

  • यह सबसे उच्च स्तर की सुरक्षा तकनीक है, यह मानव शरीर के एकमात्र आकार अथवा पहलू (Unique aspect) की भांति कार्य करती है ।
  • इस विधि के द्वारा वांछनीय उपभोक्ता के उंगलियों के निशान (Finger prints), हस्ताक्षर (Sig- nature), आवाज का रिकार्ड करना (Voice recording) तथा नेत्र मिलान (Eye contact) व दिल की धड़कन (Heart beat) आदि का उपयोग करके उस व्यक्ति के डेटाबेस को सुरक्षित रखा जाता है । यह सबसे उच्च स्तर की तकनीक होने के साथ-साथ अधिक मूल्यवान भी होती है जिसे मुख्य स्तर की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिये उपयोग में लिया जाता है ।
E Commerce Notes पढ़ने के लिए :- यहाँ क्लिक करे !
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Leave A Comment For Any Doubt And Question :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *