REET Level I exam paper 26/09/2021 HINDI (Language 1) (Answer Key)

REET Level I exam paper 26/09/2021 HINDI (Language 1) (Answer Key)

REET Answer Key 2021 REET Level 1st 2nd Question Paper Solution रीट उत्तर कुंजी रीट क्वेश्चन पेपर विडियो उपलब्द है | Utkarsh Classes Jodhpur Answer Key | REET Answer Key Abhigyaan, Mission, Sankalp, Kalam Classes Paper Solution Rajasthan REET 3rd Grade Teacher Level 2 and Level 1 Answer Sheet and Video Solution 26 September 2021 REET level 1 (classes 1 to 5) & REET level 2 (classes 6 to 8) Exam Answer key to be available here after official release on reetbser21.com. We also provided here REET Answer Key & Unofficial REET Level-1 & Level-2 Answer key by Coaching Classes like Utkarsh Classes Jodhpur, Parishkar Coaching, Abhigyaan, Mission, Sankalp, Kalam Classes here on this page below. Which provided to you according to your BSER REET level-1 & level-2 question paper solution video. To check REET 3rd Grade Teacher Level 1-2 Answer Sheet PDF, candidate need to study this page from beginning to end.

REET Level 1 exam paper 26/09/2021 (Answer Key) – HINDI (Language 1) subject answer key : REET Level 1 exam paper 26/09/2021 – HINDI (Language 1) subject question paper with Answer Key. REET Primary (Level -1) Paper 2 exam held on 26 September 2021 in Rajasthan state with Answer Key available here.

REET Exam 2021 Level 1st Answer Key –

REET Level I exam paper 26/09/2021 CDP (Answer Key)
REET Level I exam paper 26/09/2021 HINDI (Language 1) (Answer Key)
REET Level 1 Exam Paper 26 Sep 2021 (Section – II Language I – English) (Answer Key)
REET Level 1 Exam Paper 26 Sep 2021 (Section – II Language I – Sanskrit) (Answer Key)
REET Level 1 Exam Paper 26 Sep 2021 (Section – III Language II – Hindi) (Answer Key)
REET Level 1 Exam Paper 26 Sep 2021 (Section – III Language II – English) (Answer Key)
REET Level 1 Exam Paper 26 Sep 2021 (Section – III Language II – Sanskrit) (Answer Key)
Exam Paper :- Rajasthan Teacher Eligbility Test ( REET )
Part =  SECTION – II (खण्ड – II)
HINDI (Language 1)
Exam Date =  26 September 2021
Exam Time = Evening Shift (2.30 PM to 5 PM)
Total Question =   30
Paper =  Level 1st

REET Exam Paper 26 September 2021 Level 1st Answer Key

SECTION – II (खण्ड – II)

Language – 1
HINDI

निम्नलिखित गद्यांश के आधार पर प्रश्न संख्या 31 से 34 तक के उत्तर दीजिए :
विद्याभ्यासी पुरुष को साथियों का अभाव कभी नहीं रहता । उसकी कोठरी में सदा ऐसे लोगों का वास रहता है, जो अमर हैं । वे उसके प्रति सहानुभूति प्रकट करने और उसे समझाने के लिए सदा प्रस्तुत रहते हैं । कवि, दार्शनिक और विद्वान जिन्होंने प्रकृति के रहस्यों का उद्घाटन किया है और बड़े-बड़े महात्मा, जिन्होंने आत्मा के गूढ रहस्यों की थाह लगा ली है, सदा उसकी बातें सुनने और उसकी शंकाओं का समाधान करने के लिए उद्यत रहते हैं । बिना किसी उद्देश्य के सरसरी तौर पर पुस्तकों के पन्ने उलटते जाना अध्ययन नहीं है । लिखी हुई बातों को विचारपूर्वक, पूर्णरूप से हृदय से ग्रहण करने का नाम अध्ययन है । प्रत्येक स्त्री-पुरुष को अपनी शिक्षा का उद्देश्य स्थिर कर लेना चाहिए ।
31. ‘विद्वान’ का स्त्रीलिंग है
(A) महिषी
(B) विदुषी
(C) ज्ञानी
(D) विभूषी

Click to show/hide

Answer – ( B )

32. एकवचन, बहुवचन का सही युग्म है
(A) पुरुष – पुरषों
(B) पुस्तक – पुस्तकें
(C) साथी – साथियाँ
(D) स्त्री – महिला

Click to show/hide

Answer – ( B )

33. ‘उद्यत’ शब्द का सही अर्थ है
(A) अनुपम
(B) व्याकुल
(C) तैयार
(D) परिश्रमी

Click to show/hide

Answer – ( C )

34. ‘बड़े-बड़े महात्मा सदैव लोगों की शंकाओं का समाधान करने के लिए उद्यत रहते हैं’ वाक्य में कौन-सा काल है ?
(A) सामान्य भूतकाल
(B) सामान्य भविष्य काल
(C) संभाव्य वर्तमान काल
(D) सामान्य वर्तमान काल

Click to show/hide

Answer – ( D )

निम्नलिखित गद्यांश के आधार पर प्रश्न संख्या 35 से 39 तक के उत्तर लिखिए–
सुखी, सफल और उत्तम जीवन जीने के लिए किए गए आचरण और प्रयत्नों का नाम ही धर्म है । देश, काल और सामाजिक मूल्यों की दृष्टि से संसार में भारी विविधता व अपने-अपने ढंग से जीवन को पूर्णता की ओर ले जानेवाले विविध धर्मों के बीच विविधता दिखाई देती है । आदमी का स्वभाव है कि वह अपने विचारों और जीरो आर जीने के तौर तरीकों को तथा अपनी भाषा और खानपान को सर्वश्रेष्ठ मानता है तथा चाहता है कि लोग उसी का अनुसरण और अनुकरण करें। यथाशक्ति दूसरों से अपने धर्म को श्रेष्ठतर समझते हुए वह चाहता है कि सभी लोग उसे अपनाएँ । इसके लिए वह जोर-जबर्दस्ती को भी बुरा नहीं समझता । धर्म के नाम पर होनेवाले जातिगत विद्वेष मारकाट और हिंसा के पीछे मनुष्य की यही स्वार्थ-भावना काम करती है
35. ‘देश’ शब्द का पर्यायवाची है
(A) वासव
(B) अटवी
(C) सदन
(D) राष्ट्र

Click to show/hide

Answer – ( D )

36. ‘उत्तम’ का विलोम है
(A) अगम
(B) अधम
(C) उच्च
(D) अज्ञ

Click to show/hide

Answer – ( B )

37. ‘अपने हित के लिए किया गया कार्य’ वाक्यांश के लिए एक शब्द है
(A) परोपकार
(B) दूरदर्शी
(C) स्वार्थ
(D) अक्षम्य

Click to show/hide

Answer – ( C )

38. ‘विद्वेष’ शब्द में उपसर्ग है
(A) वि
(B) वी
(C) विद्
(D) व

Click to show/hide

Answer – ( A )

39. ‘यथाशक्ति’ शब्द में समास का प्रकार है
(A) अव्ययीभाव
(B) तत्पुरुष
(C) बहुव्रीहि
(D) कर्मधारय

Click to show/hide

Answer – ( A )

40. मुहावरे के प्रयोग से बने वाक्य का सही विकल्प चुनिए :
(A) सुरेश की तो अक्ल मर गई।
(B) बंद कमरे में उसका दम फूलने लगा।
(C) दोनों भाई खेत के स्वामित्व के लिए लाल-पीले हो रहे थे ।
(D) चोरी करते पकड़े जाने पर उसकी नाक झुक गई।

Click to show/hide

Answer – ( C )

41. हिन्दी भाषा में वाक्य के मनुष्य अंग होते हैं
(A) दो
(B) पाँच
(C) चार
(D) तीन

Click to show/hide

Answer – ( A )

42. ‘खुद श्रीमान बैंगन खाए, औरों को परहेज बताएँ’ लोकोक्ति का सही अर्थ है
(A) कहने से जिद्दी व्यक्ति काम नहीं करता
(B) बैंगन खाने के नुकसान बताना
(C) उपाय वही अच्छा जो कारगर हो
(D) केवल दूसरों को सलाह देना लेकिन उसे व्यवहार में न लाना

Click to show/hide

Answer – ( D )

43. ‘परोपकार’ में किस संधि का प्रयोग है ?
(A) वृद्धि संधि
(B) गुण संधि
(C) यण संधि
(D) अयादि संधि

Click to show/hide

Answer – ( B )

44. ‘मुझे विश्वास है कि उन्हें किसी अन्य बंदी से नहीं मिलने दिया जाता था ।’ उक्त वाक्य है
(A) सरल वाक्य
(B) मिश्र वाक्य
(C) संयुक्त वाक्य
(D) साधारण वाक्य

Click to show/hide

Answer – ( B )

45. ‘आपका जीवन सुखमय हो’ अर्थ भेद के आधार पर यह किस प्रकार का वाक्य है
(A) विधानवाचक
(B) इच्छावाचक
(C) संकेतार्थक
(D) आज्ञावाचक

Click to show/hide

Answer – ( B )

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pages: 1 2

Leave A Comment For Any Doubt And Question :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *